मऊगंज जिला बनने के बाद अब जान लीजिये मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा और छोटा ज़िला

दैनिक शहरनामा रिपोर्ट@denikshahrnama

———————————————-

भारत के दिल में बसने वाला मध्य प्रदेश अपनी प्राकृतिक और भौगोलिक संरचना के लिए जाना जाता है, एक तरफ जहां पचमढ़ी पर्यटन में चार चांद लगाती है, वही रीवा जिला सफेद शेरों की धरती के नाम से जाना जाता है। हाल ही में रीवा जिला से अलग होकर मऊगंज को नया जिला बनाया गया है। ऐसे में अब लोगों के मन में सवाल उठ रहा है की मध्यप्रदेश का सबसे छोटा और सबसे बड़ा जिला कौन सा है ? (Madhyapradesh ka sabse bada aur chhota jila kaun sa h)

Madhyapradesh ka sabse bada aur sabse chhota jila kaun sa h

जनसंख्या की दृष्टि से मध्य प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा राज्य है. ऐसे में इसके पूर्व में छत्तीसगढ़, पश्चिम में गुजरात, उत्तर में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दक्षिण में महाराष्ट्र है. चारों तरफ से राज्यों से घिरे होने के कारण इसे भारत का दिल कहा जाता है.

मध्यप्रदेश के सबसे बड़ा ज़िला

भौगौलिक क्षेत्रफल के हिसाब से दूसरे और जनसंख्या पर पांचवे स्थान वाले मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला छिंडवाड़ा है. इसका कुल क्षेत्रफल 11,815 वर्ग किमी है. इसकी कुल जनसंख्या 2,090,922 है. वहीं आबादी के हिसाब से मध्य प्रदेश का बड़ा जिला इंदौर है. इस जिले की कुल जनसंख्या 3,276,799 है. इसका क्षेत्रफल 3898 वर्ग किमी है.

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन है सा?

वहीं अगर बात की जाए मध्य प्रदेश के सबसे छोटे जिले की तो मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला निवाड़ी है. यह मध्य प्रदेश का 52वां जिला है, जिसे टीकमगढ़ जिले से अलग करके बनाया गया. निवाड़ी जिले की सीमाएं तीन दिशाओं से उत्तर प्रदेश से घिरी हुई है. विध्य प्रदेश के समय में निवाड़ी टहरोली में आता था. निवाड़ी का क्षेत्रफल 1,170 वर्ग किमी है. इसकी आबादी 4,04,807 के करीब है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Call Us